कल 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

कल 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

सेहतराग टीम

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को रांची के प्रभात तारा मैदान में योग करेंगे। हर वर्ष 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान भारत सरकार की पहल पर 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्‍यता दी गई थी और इस बार पूरी दुनिया में पांचवा योग दिवस मनाया जाएगा। भारत में बड़े पैमाने पर इस दिवस का आयोजन किया जाता है और सबसे प्रमुख कार्यक्रम वहां होता है जहां पीएम मोदी भागीदारी करते हैं। नरेंद्र मोदी पिछले सालों में दिल्‍ली, चंडीगढ़, देहरादून आदि में योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत कर चुके हैं और इस वर्ष वो रांची में आयोजित कार्यक्रम में हिस्‍सेदारी करेंगे।

झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येशो नायक इस कार्यक्रम की तैयारी का जायजा पहले ही ले चुके हैं। प्रधानमंत्री आज रात तक रांची पहुंचेंगे और कल इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बृहस्पतिवार की रात रांची राजभवन में रात्रि प्रवास करेंगे।

झारखंड सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी नयी दिल्ली से विशेष विमान से बृहस्पतिवार की रात्रि 10.20 यहां पहुंचेंगे। हवाई अड्डे पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास उनका स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री रांची में राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे और शुक्रवार को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में सुबह छह बजे धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में लगभग पचास हजार आम लोगों के साथ योग करेंगे।

इससे पूर्व आज मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम स्थल रांची के प्रभात तारा मैदान का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया और बाद में स्थानीय मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘योग जोड़ने का काम करती है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के माध्यम से पूरी दुनिया को जोड़ने का काम किया है।’ दास ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के प्रयास से आज योग को पूरे विश्व ने अपनाया है।’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि पूरी दुनिया योग करे, निरोग रहे, योग्य बने और मानव कल्याण में अपनी महती भूमिका निभाए। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।